प्रदेश के किसान नेताओं का कोंडागांव में हुआ सारस्वत सम्मान

0
146

किसान नेताओं ने मां दंतेश्वरी हर्बल फार्म का भ्रमण कर औषधीय पौधों की खेती की मुक्त कंठ से की सराहना,

किसान महापंचायत आयोजक कमेटी छत्तीसगढ़ राजिम के किसान प्रतिनधियों का अखिल भारतीय किसान महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ राजाराम त्रिपाठी एवं उनके साथियों ने शाल एवं श्रीफल भेंट कर कोंडागाँव में स्वागत तथा सम्मान किया। किया। गौरतलब है कि किसान महापंचायत छत्तीसगढ़, राजिम के आयोजन कमेटी सदस्यों जनक लाल ठाकुर पूर्व विधायक डौंडीलोहारा, अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा के सचिव तेजराम विद्रोही, जिला पंचायत सदस्य महासमुंद जागेश्वर जुगनू चन्द्राकर, आदिवासी भारत महासभा के संयोजक सौरा यादव, अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा अभनपुर के संयोजक हेमंत कुमार टंडन पिछले तीन दिनों से बस्तर भ्रमण प्रवास पर थे।

यह दल आज सोमवार को कोंडागांव “मां दंतेश्वरी हर्बल फार्म तथा रिसर्च सेंटर” पर फार्म भ्रमण हेतु पहुंचा। उनके द्वारा ग्राम चिकल पुटी स्थित जैविक पद्धति से की जा रही दुर्लभ वनऔषधियों की खेती का निरीक्षण तथा फार्म भ्रमण किया गया। मुख्य रूप से इन्होंने ने ऑस्ट्रेलियन टीक तथा काली मिर्च के साथ स्टीविया,सफेद मूसली हल्दी, की मिश्रित खेती के देश के प्रसिद्ध ” उच्च लाभदायक बहु स्तरीय खेती (उलाबखे) के कोंडागांव माडल को देखा समझा। सभी ने इस अनूठी पद्धति की खेती को देखने के बाद मुक्त कंठ से प्रशंसा की तथा कहा कि वह अपने क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों को भी इस अनूठे हर्बल फार्म पर आकर देखने, सीखने की सलाह देंगे। फारुक भ्रमण के दौरान श्री अनुराग त्रिपाठी तथा जसमती नेताम के द्वारा जैविक खेती पद्धति की भी जानकारी दी गई।

फार्म भ्रमण के उपरांत “मां दंतेश्वरी हर्बल स्टेट” परिसर डीएनके कॉलोनी में किसान नेताओं की एक बैठक भी आयोजित की गई जिसमें आईफा के राष्ट्रीय संयोजक डॉ राजाराम त्रिपाठी ने इनकी शान नेताओं की किसान हितों के लिए संघर्ष तथा समर्पण के बारे में उपस्थित स्थानीय किसान साथियों को बताते हुए इन्हें समाज की धरोहर बताया तथा छत्तीसगढ़ के उपरोक्त सभी अतिथि किसान नेताओं का शाल तथा श्री फल के साथ सारस्वत सम्मान किया, तथा कहा कि आज धनतेरस के पावन दिवस में प्रदेश के प्रमुख किसान नेता यहां कोंडागांव की पावन धरा पर एकजुट हुए हैं । प्रदेश के सारे किसान संगठन हमारी सभी समस्याओं के निराकरण हेतु अब एकजुट हो गए हैं, यह प्रदेश की खेती किसानी और किसानों के लिए एक शुभ लक्षण है,तथा हम सब समवेत स्वर में प्रदेश वासियों के सुख समृद्धि तथा उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हैं। कार्यक्रम में कृष्ण कुमार पटेरिया,शंकर नाग, कृष्णा नेताम, बलाई चक्रवर्ती रमेश पांडा उमेश नाग सहित कई प्रगतिशील किसानों ने अपनी उपस्थित तथा सक्रिय सहभागिता प्रदान की।

डॉ राजाराम त्रिपाठी, 
राष्ट्रीय संयोजक, 
अखिल भारतीय किसान महासंघ (आईफा)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here